-->
नीतिश सातंवी बार लेंगे सीएम पद की शपथ, सुशील मोदी का पत्ता काटकर बीजेपी बना रही दाे डिप्टी सीएम

नीतिश सातंवी बार लेंगे सीएम पद की शपथ, सुशील मोदी का पत्ता काटकर बीजेपी बना रही दाे डिप्टी सीएम



संवाददाता
पटना। बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए के बहुमत हासिल करने के बाद नीतीश कुमार आज सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। राज्य के गवर्नर फागू चौहान शाम साढ़े चार बजे राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह में पद व गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। बिहार में हमेशा से बीजेपी के बड़े भाई की भूमिका निभाने वाली जेडीयू की स्थिति पहले की तुलना में काफी बदली हुई नजर आएगी। राज्य की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनने वाली बीजेपी यूं तो चुनाव पूर्व किए गए अपने वादे को निभाते हुए नीतीश कुमार को ही मुख्यमंत्री बनाने जा रही है, लेकिन बिहार सरकार में अहम पद बीजेपी अपने पास ही रख सकती है। एनडीए में जेडीयू की तुलना में कहीं अधिक सीटें जीतने वाली बीजेपी पहले के मुकाबले अधिक तोल-मोल वाली स्थिति में आ गई है। इसका असर, बिहार की नई एनडीए सरकार में शुरुआत से ही दिखने लग सकता है। दरअसल, पहले जहां बिहार की एनडीए सरकार पर बीजेपी सुशील मोदी को डिप्टी सीएम बनाती थी, लेकिन अब उनका पत्ताी काटकर पार्टी ने अपने दो नेताओं को डिप्टी सीएम बनाने का ऐलान कर दिया है। नीतिश के साथ बीजेपी के दोनों डिप्टी सीएम और अन्यए मंत्री भी शाम को ही पद व गोपनीयता की शपथ लेंगे।   

बडे भाई के होंगे दो डिप्टी सीएम
बिहार में नीतीश कुमार और सुशील मोदी की जोड़ी काफी चर्चित रही है। जहां नीतीश मुख्यमंत्री बनते रहे हैं, वहीं, सुशील मोदी को डिप्टी सीएम का पद मिलता रहा है। लेकिन, इस बार बीजेपी ने डिप्टी सीएम पर फैसला करके यह जता दिया है कि आगामी बिहार सरकार पहले की तुलना में काफी अलग होगी। इस बार, बीजेपी कोटे से तार किशोर प्रसाद और रेणु देवी डिप्टी सीएम बनने जा रही हैं। एनडीए विधानमंडल दल की बैठक में ही दोनों का चयन बीजेपी विधानमंडल दल के नेता व उपनेता के तौर पर हुआ है। नेता चुने जाने के बाद, तारकिशोर रविवार देर शाम बिहार बीजेपी प्रभारी भूपेन्द्र यादव और चुनाव प्रभारी सह महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेन्द्र फडणवीस के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सरकारी आवास पहुंचे थे। इसके बाद, रात 11 बजे तक चली इस बैठक में दो डिप्टी सीएम को लेकर सहमति बनी। हालांकि, बीजेपी इससे पहले भी यूपी में दो डिप्टी सीएम बना चुकी है। केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा के रूप में दो डिप्टी सीएम बनाए गए थे। बिहार में तारकिशोर प्रसाद वैश्य समुदाय से हैं तो बीजेपी विधानमंडल दल की उपनेता बनीं रेणु देवी नोनिया समाज से हैं।

बीजेपी से ही हो सकता है विधानसभा का स्पीकर
सूत्रों के अनुसार, बिहार विधानसभा में इस बार स्पीकर भी बीजेपी से हो सकता है। हालांकि, जेडीयू यह पद अपने हिस्से में करती रही है और इस बार भी अपनी ही पार्टी का स्पीकर चाहती है, लेकिन एनडीए में अधिक सीट जीतने वाली बीजेपी स्पीकर पद के लिए पूरा दबाव बना रही है। संख्या बल के हिसाब से ही बीजेपी ने इस पद के लिए अपना दावा किया है। हालांकि, जेडीयू का तर्क यह है कि विधान परिषद के कार्यकारी सभापति बीजेपी के ही हैं, जबकि हाउस में जेडीयू के अधिक सदस्य हैं। लेकिन, इन सबके बावजूद भी माना जा रहा है कि बिहार विधानसभा में स्पीकर पद बीजेपी की झोली में जा सकता है।

बीजेपी के कोटे से ज्यादा मंत्री बनने की संभावना
जेडीयू के मुकाबले ज्यादा सीटें जीतने वाली बीजेपी के मंत्री भी सरकार में अधिक हो सकते हैं। सूत्रों की मानें तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत 15 लोगों को राज्यपाल फागू चौहान द्वारा आज  शाम साढ़े चार बजे शपथ दिलाए जाने की संभावना है। विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक नई सरकार के इस पहले शपथ ग्रहण समारोह में जो नेता शपथ लेंगे उनमें छह जदयू, छह भाजपा और एक-एक हम और वीआईपी से होंगे। हालांकि, आने वाले समय में मंत्रिमंडल विस्तार किया जाएगा, जिसमें बीजेपी के ज्यादा मंत्री हो सकते हैं। बिहार में अधिकतम 36 मंत्री हो सकते हैं। ऐसे में विधायकों की संख्या के लिहाज से बीजेपी को सबसे अधिक 20-21 जबकि जेडीयू को सीएम समेत 13-14 मंत्री मिलेंगे। 

बिहार में किसे कितनी मिली थीं सीटें?
बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजों का ऐलान 10 नवंबर को हुआ था। एनडीए के हिस्से में 125 सीटें आई थीं, तो महागठबंधन 110 सीटों पर जीतने में कामयाब हुआ था। हालांकि, यह चुनाव जेडीयू से बेहतर बीजेपी के लिए रहा था। 115 सीटों पर चुनाव लड़ने वाली जेडीयू ने सिर्फ 43 सीटों पर जीत दर्ज की थी। जबकि, साल 2015 में हुए विधानसभा चुनावों में जेडीयू के हिस्से में 71 सीटें आई थीं। वहीं, बीजेपी ने बड़ा उलटफेर करते हुए इस बार 74 सीटें जीती हैं। पिछले चुनाव में पार्टी को जेडीयू से काफी कम 53 सीटें मिली थीं।

शाह व नड्डा पटना पहुंचे, राजद ने किया बॉयकाट 
कोरोना के संक्रमण को देखते हुए शपथग्रहण कार्यक्रम को राजभवन में आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी पटना पहुंच रहे हैं।
हालांकि इस कार्यक्रम में बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और विधानसभा चुनाव में महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार रहे तेजस्वी यादव शामिल नहीं होंगे। आरजेडी की तरफ से कहा गया है, 'राजद शपथ ग्रहण का बायकॉट करती है। बदलाव का जनादेश NDA के विरुद्ध है। जनादेश को 'शासनादेश' से बदल दिया गया। बिहार के बेरोजगारों,किसानो, संविदाकर्मियों, नियोजित शिक्षकों से पूछे कि उनपर क्या गुजर रही है।NDA के फर्ज़ीवाड़े से जनता आक्रोशित है। हम जनप्रतिनिधि है और जनता के साथ खड़े है।'

आज नीतीश कुमार के साथ शपथ लेने वाले मंत्रियों की अपडेटेड सूची इस प्रकार है.

जेडीयू 
1.विजय चौधरी,
2.विजेंद्र यादव
3.अशोक चौधरी
4.मेवालाल चौधरी
5.शीला मंडल

बीजेपी
1-तारकिशोर प्रसाद
2-रेणुदेवी
3-अमरेंद्र प्रताप सिंह
4-मंगल पाण्डेय
5-रामसूरत राय
6-रामप्रीत पासवान
7-जीवेश मिश्रा
हम
1. संतोष मांझी
वीआईपी
1. मुकेश सहनी
 
वहीं बीजेपी विधायक नंदकिशोर यादव को स्पीकर बनाए जाने की चर्चा है.


0 Response to "नीतिश सातंवी बार लेंगे सीएम पद की शपथ, सुशील मोदी का पत्ता काटकर बीजेपी बना रही दाे डिप्टी सीएम "

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article