-->
स्पेशल सेल ने किया आईएसआई के कश्मीर-खालिस्तान नेटवर्क का खुलासा

स्पेशल सेल ने किया आईएसआई के कश्मीर-खालिस्तान नेटवर्क का खुलासा



विशेष संवाददाता 

नई दिल्ली । पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी की के टू डेस्क यानि (कश्मीर-खालिस्तान) के ऐसे गठजोड का खुलासा हुआ जिसके जरिए देश में टारगेट किलिंग के साथ नार्को टेरर का रैकेट चलाया जा रहा है. कश्मीर में हिजबुल मुजाहिदीन का नारकोटिक्स ट्रेड से जुडा सदाकत दस्ता अब आईएसआई की मदद से मादक पदार्थो की तस्करी की सप्लाई पंजाब में अपने खालिस्तानी संपर्को तक पहुंचाने का काम करता है.

आईएसआई के इसी के टू गठजोड से चल रहे नेटवर्क ने पिछले दिनों पंजाब में एक टारगेट किलिंग कराई थी. मादक पदार्थो से की गई कमाई का धन टारगेट किलिंग के शूटरों को देने के लिए जब हिज्बुल गुट के लोग दिल्ली पहुंचे तो स्पे शल सेल ने इस गैंग का भंडाफोड कर दिया. दिल्ली के शकरपुर से मुठभेड के बाद इस्लामिक और खालिस्तानी संगठन से जुड़े जिन 5 संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है उन्होंने कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं. दो महीना पूर्व तरनतारन के भिखीविंड में हुई शौर्यवक्र विजेता बलविन्द्र सिंह की हत्या इसी तरह की कान्ट्रैक्ट किलिंग थी.

स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद सिंह कुशवाहा ने बताया कि इंस्पेक्टर के नेतृत्व में स्पेशल सेल ललित मोहन नेगी और हृदय भूषण की टीम के सुनील राजन, इंस्पेक्टर रविंदर जोशी और इंस्पेक्टर विनय पाल की टीम ने आईएसआई के पाकिस्तान समर्थित खालिस्तान कट्टरपंथियों और तथा आईएसआई के ड्रग्स आतंकवाद गठजोड़ का पर्दाफाश किया है. सेल की टीम ने गुरजीत सिंह उर्फ भा और सुखदीप सिंह उर्फ भूरा के साथ ड्रग्स रैकेट से जुड़े तीन कश्मीेरियों अयूब पठान, शब्बीर अहमद और रियाज को गिरफ्तार कर इस गठजोड़ का खुलासा किया है.

डीसीपी ने बताया कि पाकिस्तान खुफिया एजेंसी आईएसआई और पंजाब में उग्रवाद को पुनर्जीवित करने की साजिश में लगे पाकिस्तान स्थित खालिस्तान सर्मथक हरमीत सिंह उर्फ पीएचडी (खालिस्तान लिबरेशन फोर्स) का चीफ और खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स का मुखिया लखबीर सिंह उर्फ रोडे पंजाब में टार्गेट किलिंग के लिए गैंगस्टर मुताबिक गैंगस्टर सुखमीत पाल सिंह उर्फ सुख भिखारीवाल का इस्तेमाल कर रहे है. सुख भिखारीवाल ने इसके लिए मिडिल ईस्टर में अपना बेस भी तैयार कर लिया था. फर्जी दस्तावेज के आधार पर उसने अपने इस ठिकाने की यात्रा भी की थी जहां आईएसआई के इशारे पर उसे पंजाब में उन लोगों के टारगेट किलिंग के काम सौंपे जाते थे जो आतंकवाद की राह में रोडा बने हुए थे. स्पेशल सेल ने आईएसआई के नेटवर्क से जुड़े जिन पांच खतरनाक अपराधियों को गिरफ्तार किया है उनके कब्जे से एक लाख रूपए, दो कार तथा आठ करोड रूपए की दो किलो हेरोइन व दाे पिस्ताैल बरामद की है.

पुलिस उपायुक्‍त के मुताबिक पकडे़ गए आरोपियों गुरजीत व सुखदीप ने गैंगस्‍टर सुख भिखारीवाल के कहने पर शौर्य चक्र विजेता बलविन्‍द्र सिंह संधु की हत्‍या की थी. पंजाब पुलिस की जांच मे ये बात सामने आई थी कि तरनतारन के भिखीविंड में रहने वाले बलविंदर सिंह से पाकिस्‍तान में बैठा खालिस्‍तान कमांडो फोर्स का मुखिया परमजीत सिंह पंजवाड दुश्‍मनी मानता था. तरनतारन जिले का ही रहने वाला पंजवाड बलविन्‍द्र सिंह व उनके परिवार पर पहले भी कई हमले करा चुका था लेकिन किस्‍मत से संधु हर बार बच गए थे.

लेकिन 16 अक्‍टूबर 2020 को आईएसआई के लिए काम करने वाले पंजवाड ने संधू की हत्‍या कराने के लिए स्‍थानीय गैंगस्‍टरों व शूटरों का इस्‍तेमाल किया था. उसने जेल में बंद गैंगस्‍टर रविंदर ज्ञाना व सुखराज सिंह सुक्खा तथा जेल से बाहर घूम रहे सुख भिखारीवाल को संधू की हत्‍या की सुपारी दी थी. सुख भिखारी वाले ने गुरूदास पुर के लोकल बदमाशों को एक लडकी का अपहरण करके भागे दो शूटरों गुरजीत सिंह बाह और सुखजीत सिंह भूरा को पनाह देने के बाद सुपारी देकर संधू की हत्‍या करा दी थी. इस हत्‍याकांड की साजिश में शामिल 11 लोगों को पंजाब पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी थी लेकिन गुरजीत सिंह बाह और सुखजीत सिंह भूरा के साथ सुख भिखारीवाल अभी तक फरार थे.

डीसीपी प्रमोद सिंह कुश्‍वाहा ने बताया कि इस मामलें में स्‍पेशल सेल इन फरार तीनों अपराधियों के बारे में जानकारी एकत्र कर रहा था. उसे इस बात की भनक मिली थी कि गुरजीत व सुखजीत कश्‍मीरी आतंकवादियों के संपर्क में है और किसी वारदात को अंजाम देने के लिए दिल्‍ली आने वाले है. इसी के बाद पुलिस ने अपने इंटैलीजेंस नेटवर्क के जरिए सोमवार सुबह इन पांचो को मुठभेड के बाद पकडा है.

स्‍पेशल सेल के अधिकारियों ने बताया कि सुख बिखरीवाल पंजाब में संघ के कई नेताओं की टारगेट किलिंग भी करवा चुका है. सुख बिखरीवाल पाकिस्तान की कुख्यात खुफिया एजेंसी आईएसआई और खालिस्तानी आतंकियों के इशारे पर काम करता है. 11 फरवरी 2020 को पंजाब में हिन्‍दू संगठन के नेता हनी महाजन पर हमला सुख भिखारीवाल के इशारे पर ही हुआ था लेकिन संयोग से वे बच निकले.





0 Response to "स्पेशल सेल ने किया आईएसआई के कश्मीर-खालिस्तान नेटवर्क का खुलासा "

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article